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शिकायत निवारण प्रकोष्ठ / GRIEVANCE REDRESSAL CELL
विद्यालय के प्रत्यक्ष पर्यवेक्षण के माध्यम से कॉलेज की अनौपचारिक तरीके से अपनी शिकायत निवारण प्रणाली रही है। किन्तु अब अभातशिप (AICTE) के निर्देशों के अनुपालन में एक शिकायत निवारण प्रकोष्ठ (Grievance Redressal Cell) का गठन किया गया है । सेल का कार्य किसी भी छात्र द्वारा दर्ज शिकायतों को देखना एवं न्यायसंगत विधि से यथासंभव समाधान उपलब्ध कराना है । शिकायत प्रकोष्ठ को उत्पीड़न के मामलों को देखने का भी अधिकार है । वास्तविक शिकायत वाला कोई भी व्यक्ति व्यक्तिगत रूप से विभाग के सदस्यों से संपर्क कर सकता है, या छात्र शिकायत प्रकोष्ठ के परामर्शानुसार शिकायत सम्बन्धी अधिकारी प्रभारी से संपर्क कर सकता है । यदि व्यक्ति स्वयं में उपस्थित होने का इच्छुक नहीं है, तो प्रशासनिक ब्लॉक पर शिकायत कक्ष के लेटरबॉक्स / सुझाव बॉक्स में शिकायतों को लिखित में छोड़ सकता है अथवा ईमेल के माध्यम से शिकायत दर्ज करा सकता है ।
उद्देश्य:
· शिकायत प्रकोष्ठ का उद्देश्य संस्थान में सामंजस्यपूर्ण शैक्षिक वातावरण को बनाए रखने के लिए सभी हितधारकों के बीच एक संवेदनायुक्त / सहजक्रियात्मक / उत्तरदायी दृष्टिकोण विकसित करना है ।
· एक छात्र कल्याण समिति जिसमें सभी नोडल स्टाफ और शैक्षिक रूप से वरिष्ठ छात्र शामिल होते हैं, प्रतिवर्ष गठित की जाती रही है, जहां सुझावात्मक/ सूचनात्मक/ विकासात्मक/ शैक्षणिक/ प्रशासनिक विषयों पर चर्चा व निर्णय लिया जाता है और तदनुसार सुधारात्मक उपाय किए जाते हैं ।
· निम्नलिखित उद्देश्यों के साथ कॉलेज के छात्रों द्वारा रिपोर्ट की गई समस्याओं के निवारण के लिए एक शिकायत प्रकोष्ठ गठित किया गया है:
o सौहार्दपूर्ण छात्र-छात्र संबंध और छात्र-शिक्षक संबंध आदि को बढ़ावा देने, कॉलेज में संघर्षरहित एवं विवादरहित वातावरण सुनिश्चित करने, कॉलेज की गरिमा व प्रतिष्ठा को बढ़ाने के समुचित उपाय करने हेतु ।
o प्रतिक्रियात्मक उत्पीड़नभय के बिना, छात्रों को अपनी शिकायतों / समस्याओं को स्वतंत्र और स्पष्ट रूप से व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु ।
o कॉलेज के छात्रों को एक दूसरे के अधिकार और गरिमा का सम्मान करने के लिए सलाह देना और उन्हें समझाना कि जब भी विवादपूर्ण परिस्थितियाँ उत्पन्न हों तो वे किस प्रकार संयम रखते हुए व्यवहार करें ।
o अन्य छात्रों, शिक्षकों और कॉलेज प्रशासन के खिलाफ उत्तेजित होने से बचने के लिए सभी छात्रों को सलाह देना ।
o सभी कर्मचारियों को छात्रों से स्नेही होने की सलाह देना और किसी भी कारण से उनमें से किसी के प्रति विरोधाभासी तरीके से व्यवहार नहीं करना ।
· संस्थान में और बाहर किसी भी रूप में रैगिंग सख्ती से प्रतिबंधित है । रैगिंग और अनुशासनात्मक नियमों का कोई भी उल्लंघन तुरंत प्रिंसिपल के नोटिस में लाया जाना चाहिए । इस हेतु पृथक एंटी रैगिंग कमेटी / प्रोक्टरियल बोर्ड और एंटी रैगिंग स्क्वाड का गठन किया गया है ।
· छात्रों / हितधारकों द्वारा ऑनलाइन शिकायतों के लिए एक ONLINE GRIEVANCE PORTAL है जिसमें पीड़ित व्यक्ति ईमेल द्वारा अपनी शिकायत भेज सकता है, उसकी शिकायत का 15 दिनों के भीतर समाधानित करने का यथासंभव प्रयास किया जायेगा ।
अतः अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, मानव संसाधन विकास मन्त्रालय भारत सरकार द्वारा निर्धारित मानकों की पूर्ति के क्रम में निम्न Grievance Redressal Cell का गठन किया जाता है ।
Grievance Redressal Cell
(वीरेन्द्र आर्य}
प्रधानाचार्य
चक्रीकरण समस्त स्टाफ़ / कक्षायें / नोटिस बोर्ड / वेबसाइट